वर्ल्ड ब्रांडिंग अवार्ड्स 2015 में एयरटेल, लक्जर, जेके टायर और भारतीय स्टेट बैंक को “ब्रांड ऑफ दि ईयर” घोषित किया गया

    World Branding Awards Trophies

    लंदन –(बिजनेसवायर)—25 सितंबर 2015

    लंदन के केनसिंगटन पैलेस स्थित स्टेट अपार्टमेंट्स में आयोजित एक रंगा-रंग समारोह में 30 देशों के 118 ब्रांड को प्रतिष्ठा वाले वर्ल्ड ब्रांडिंग अवार्ड्स से सम्मानित किया गया।

    इन पुरस्कारों का आयोजन वर्ल्ड ब्रांडिंग फोरम (डब्ल्यूबीएफ) द्वारा किया जाता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय, मुनाफा न कमाने वाला संगठन है जो ब्रांडिंग समाज के साथ-साथ उपभोक्ताओं की भलाई के लिए ब्रांडिंग मानकों की प्रगति के लिए समर्पित है। यह शैक्षिक कार्यक्रमों की रेंज का आयोजन करता है और उन्हें प्रायोजित करता है। इसका अग्रणी विश्वविद्यालयों और संग्रहालयों के साथ संयुक्त गठजोड़ भी है।

    दुनिया भर के विजेताओं में ऐप्पल, कार्टियर, कोका कोला, फेसबुक, गूगल, गिनीज, एचएसबीसी, आईकिया, जॉनी वाकर, क्लीनेक्स, लिगो, लुइस विट्टन, मैकडोनल्ड्स, मर्सिडीज बेन्ज, नेसकैफे, नाइकी, रोलेक्स, शेल, स्टारबक्स और वीजा शामिल है।

    भारत के नेशनल टीयर विजेताओं में एयरटेल, लक्जर, जेके टायर और भारतीय स्टेट बैंक शामिल हैं। दुनिया भर के अन्य नेशनल टीयर विजेताओं में ऑस्ट्रेलिया का एएनजेड बैंक, चीन का सिनोपेक, जर्मनी का हुगो बॉस, इटली का प्रादा, जापान का सीको, कोरिया का सैमसंग, कुवैत का गल्फ इंश्योरेंस ग्रुप, मलेशिया से मेबैंक, नीदरलैंड से केएलएम, नाइजेरिया से बैबकॉक यूनिवर्सिटी, पाकिस्तान से एचबीएल बैंक, फिलीपीन्स से टंडुए रम, ताईवान से चुंघवा टेलीकॉम, दक्षिण अफ्रीका से एमटीएन, थाईलैंड से सिंघाबीयर, स्पेन से सैनटैंडर, संयुक्त अरब अमीरात से दुबई ड्यूटीफ्री और यूनाइटेड किंगडम से रॉयल मेल शामिल हैं।

    वर्ल्ड ब्रांडिंग फोरम के चेयरमैन रिचर्ड रोवेल्स ने कहा, “ये पुरस्कार दुनिया भर में कुछ सबसे महान ब्रांड की उपलब्धियों का सम्मान है। जीतने के लिए जरूरी है कि ब्रांड ने अच्छी ख्याति बनाई हो और उपभोक्ताओं के बीच भरोसा हो क्योंकि स्कोरिंग प्रकिया का 70 प्रतिशत उपभोक्ताओं से आता है जो अपने पसंदीदा ब्रांड के लिए वोट करते हैं।”

    प्रत्येक ब्रांड को उनकी संबंधित श्रेणी के लिए “ब्रांड ऑफ दि ईयर” का खिताब दिया गया। आरएके सेरामिक्स को अपनी श्रेणी में मध्य पूर्व के सबसे बड़े ब्रांड में एक होने के लिए क्षेत्रीय पुरस्कार दिया गया।

    वर्ल्ड ब्रांडिंग फोरम के मुख्य कार्यकारी पीटर पेक ने कहा, “2015-16 के लिए 35 देशों के 2,600 से ज्यादा ब्रांड भिन्न श्रेणी में नामांकित किए गए थे। दुनिया भर के 65,000 से ज्यादा उपभोक्ताओं ने वोटिंग में हिस्सा लिया। इस मुश्किल प्रतिस्पर्धा में प्रत्येक विजेता ने स्पष्ट रूप से उपभोक्ताओं के बीच ब्रांड की शक्ति का प्रदर्शन किया है।”

    इस पुरस्कार की अनूठी खासियत यह है कि विजेताओं का चुनाव तीन धाराओं में होता है : ब्रांड वैल्यूएशन, उपभोक्ता बाजार अनुसंधान और जनता की ऑनलाइन वोटिंग।

    इस आयोजन की मेजबानी स्काई स्पोर्ट्स के ओलिवा वायने ने की। अतिरिक्त जानकारी और विजेताओं की पूरी सूची के लिए WorldBrandingAwards.org.