वर्ल्ड ब्रांडिंग अवार्ड्स के विजेता बने भारतीय स्टेट बैंक और ताज होटल्स रेसॉरेट्स एंड पैलेसेज

    World Branding Awards - State Bank of India

    Paris, France – वर्ल्ड ब्रांडिंग अवार्ड्स का आयोजन आज यहां पेरिस, फ्रांस में हुआ। इस मौके पर एक रंगा-रंग समारोह का आयोजन हिल्टन पेरिस ओपेरा में किया गया था। इस दौरान 22 देशों के 50 ब्रांड सम्मानित किए गए। अंतरराष्ट्रीय विजेताओं में कार्टियर, क्लब मेड, एवियैन, जिलेट, गुची, हरमेस, हिल्टन होटल्स एंड रेसॉर्ट्स, आईकिया, लोरीयल, मोएट एंड चंदन, नाइकी, प्रादा और यूपीएस शामिल हैं।

    भारत के विजेताओं में बैंकिंग वर्ग में भारतीय स्टेट बैंक और होटल व रेसॉर्ट श्रेणी में ताज होटल्स रेसॉर्ट्स एंड पैलेसेज शामिल हैं।

    वर्ल्ड ब्रांडिंग अवार्ड्स 2014-15 की दूसरी किस्त, पेरिस का समारोह में भोजन, पेय, लक्जरी, फैशन, जीवनशैली, आवभगत और सेवा ब्रांड पर जोर था। प्रीमियर अवार्ड्स का आयोजन गए साल लंदन में किया गया था।

    यह आयोजन वर्ल्ड ब्रांडिंग फोरम (डब्ल्यूबीएफ) करता है। यह मुनाफा न कमाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो ब्रांडिंग समुदाय के साथ-साथ उपभोक्ताओं की भलाई के लिए ब्रांडिंग के मानकों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। यह शिक्षा कार्यक्रमों की एक रेंज का आयोजन और उन्हें प्रायोजित करता है। इसमें अग्रणी विश्वविद्यालयों और संग्रहालयों के साथ गठजोड़ शामिल है।

    डब्ल्यूबीएफ के चेयरमैन रिचर्ड रोवलेस ने कहा, “यह उस कठिन परिश्रम का सम्मान है जो महान ब्रंड बनाने में लगता है। चूंकि आधा मतदान उपभोक्ताओं द्वारा किया जाता है इसलिए पुरस्कार जीतने वाले स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि उन्होंने अपने ग्राहकों और प्रशंसकों के बीच मजबूत ब्रांड निष्टा बनाई है। यह पुरस्कार उन लोगों के लिए एक विधान है जो ब्रांड बनाते और मेनटेन करते हैं।”

    एशिया के हमारे राष्ट्रीय विजेताओं में चाइना टेलीकॉम; इंडोसैट (इंडोनेशिया) ; एनटीटी डोकोमो (जापान); एसके टेलीकॉम (कोरिया); पीओएस मलेशिया; एसएमआरटी (सिंगापुर); और छुंगवा टेलीकॉम (ताईवान) शामिल है। प्रत्येक ब्रांड को उनकी संबंधित श्रेणी में “ब्रांड ऑफ दि ईयर” या वर्ष का ब्रांड घोषित किया गया।

    डब्ल्यूबीएफ के मुख्य कार्यकारी पीटर पेक ने कहा, “पुरस्कारों के लिए 35 देशों के 2,500 से ज्यादा ब्रांड नामांकित किए गए थे। निर्णय लेने की प्रक्रिया के भाग के रूप में ब्रांड का मूल्यांकन किया जाता है और इसमें वित्तीय प्रदर्शन, विज्ञापन, जनसंपर्क, विपणन और सामाजिक मीडिया से जुड़ाव की गतिविधियों का भी हिसाब रखा जाता है।”

    यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड को उनके कार्य और उपलब्धियों के लिए मान्यता देता है। अनूठी बात यह है कि विजेताओं के संबंध में निर्णय चार प्राचलों पर किया जाता है : ब्रांड मूल्यांकन, उपभोक्ता बाजार अनुसंधान, पहलिक ऑनलाइन वोटिंग और वर्ल्ड ब्रांडिंग फोरम एडवाइजरी कौंसिल द्वारा मतदान।

    पुरस्कार के पिछले विजेताओं में ऐप्पल, कोका कोला, एचएसबीसी, लुइस वुइटन, मैकडोनल्ड्स, मर्सिडीज बेन्ज, बीबीसी, ब्रिटिश एयरवेज और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय शामिल हैं। 2014-2015 की अवधि के लिए कुल 119 ब्रांड पुरस्कृत किए गए थे।

    अतिरिक्त जानकारी और विजेताओं की पूरी सूची के लिए https://awards.brandingforum.org. पर आइए।
    http://cts.businesswire.com/ct/CT?id=bwnews&sty=20150321005015r1&sid=indbw&distro=nx&lang=en