केनसिंगटन पैलेस में 2016 वर्ल्ड ब्रांडिंग अवार्ड्स के 210 विजेताओं में भारत के ब्रांड भी शामिल हैं

    लंदन –(बिजनेसवायर)– 19 सितंबर 2016
    यहां केनसिंगटन पैलेस के मुख्य प्रवेश पर आयोजित एक रंगा-रंग समारोह में प्रतिष्ठा वाले वर्ल्ड ब्रांडिंग अवार्ड्स के तीसरे वर्ष में 30 देशों के 210 ब्रांड “ब्रांड ऑफ दि ईयर” घोषित किए गए।

    ऐप्पल, बीएमडब्ल्यू, दि ब्रिटिश कौंसिल, कार्टियर, कोका-कोला, फेसबुक, गूगल, लिगो, लोरीयल, लुई विटोह, मैकडोनल्ड्स, नेसकैफे, नाइकी, ओरल बी, ओरल-बी, पैम्पर्स, रोलेक्स, सैमसंग, स्टाबक्स, स्वार्जकॉफ और वीजा को अंतरराष्ट्रीय विजेता  घोषित किया गया।

    भारत के विजेताओं में एयरटेल, बिग बाजार, डिगी वर्ल्ड हीरो और भारतीय स्टेट बैंक शामिल हैं।

    राष्ट्रीय स्तर के अन्य विजेताओं में आईसीबीसी (चीन), बैंग एंड ओलुफसेन (डेनमार्क), हरमेस (फ्रांस), नीविया (जर्मनी), इंडोमिल्क (इंडोनेशिया), प्राडा (इटली), डुलक्स (नीदरलैंड), ओमानटेल (ओमान), एचबीएल (पाकिस्तान), स्बरबैंक (रूस), सैनटैनडर (स्पेन), ज्यूरिख (स्विटजरलैंड), किंग पावर (थाईलैंड), दुबई ड्यूटी फ्री (यूएई) और प्रूडेंशियल (यूके) आदि शामिल हैं।

    क्षेत्रीय विजेताओं में हांगकांग के यू यान सैंग, गियोरडानो, ली कुम की, मैनड्रेन ओरियंटल और वाटसंस; इंडोमी (इंडोनेशिया); जापान के एजिनोमोटो, इसेटन, किक्कोमैन और यूनिग्लो; दक्षिण अफ्रीका का एमटीएन; जारा (स्पेन); और आरएके सेरामिक्स (यूएई)।

    अनूठी बात यह है कि विजेताओं का चुनाव तीन आधार पर किया जाता है : ब्रांड मूल्यांकन, उपभोक्ता बाजार अनुसंधान और जनता की ऑनलाइन वोटिंग। प्रत्येक ब्रांड का नाम उनकी अपनी श्रेणी में “ब्रांड ऑफ दि ईयर” घोषित किया गया। इस साल सभी विजेताओं को नई डिजाइन की गई 24 कैराट की गोल्ड प्लेटेड ट्रॉफी दी गई।

    इस पुरस्कार का आयोजन वर्ल्ड ब्रांडिंग फोरम करता है जो मुनाफा न कमाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो ब्रांडिंग के स्तर के साथ-साथ उपभोक्ताओं को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। यह शैक्षिक कार्यक्रमों की रेंज का आयोजन करता है और इन्हें प्रायोजित भी करता है। अग्रणी विश्वविद्यालयों और संग्रहालयों से इसका संयुक्त गठजोड़ है। फोरम   अपने वेबसाइट पर ब्रांडिंग न्यूज भी प्रकाशित करता है जो दुनिया भर में 5 मिलियन लोगों तक पहुंचता है।

    वर्ल्ड ब्रांडिंग फोरम के चेयरमैन रिचर्ड रोवलेस ने कहा, “यह पुरस्कार कुछ सबसे महान ब्रांड की उपलब्धियों का सम्मान करता है। स्कोरिंग प्रक्रिया का 70 प्रतिशत उपभोक्ताओं के वोट से आता है इसलिए कामयाब ब्रांड्स अपने उपभोक्ताओं के बीच एक अच्छा ट्रस्ट स्कोर बनाने में कामयाब रहे हैं।”

    फोरम के मुख्य कार्यकारी पीटर पेक ने कहा, “एक सफल अभियान के कारण इस साल इन पुरस्कारों के लिए भागीदारी में भारी वृद्धि हुई। दुनिया भर के करीब 120,000 उपभोक्ताओं ने 35 देशों से 2,800 ब्रांड्स के लिए वोट दिए। पुरस्कार जीतने वालों ने स्पष्ट रूप से जता दिया है कि वे प्रतिस्पर्धियों से अलग दिखने में सक्षम हैं।”

    इस आयोजन के होस्ट स्काई स्पोर्ट्स के डेविड क्रॉफ्ट थे। अतिरिक्त जानकारी और विजेताओं की पूरी सूची के लिए awards.brandingforum.org पर आइए।